Breaking News

सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते है ये गजब के फायदे ,जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते

दोस्तों अगर आप रोजाना ठंड में अखरोटों का सेवन करते है तो आपको बहुत ही गजब के फायदे मिलते है जिनकी आप कल्पलना भी नहीं कर सकते | तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की कौन से है वो फायदे जो हमे अखरोट का सेवन करने से मिलते है |



सर्दियों में अखरोट हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी ड्राई फ्रूट है। अखरोट खाने का अच्छा मौसम ठंड ही है। क्योंकि इसमें जो विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन सी, विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, कैलोरीज, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट जैसे स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते है। जो और किसी चीज में नहीं होते हैं। अखरोट के सेवन से ना केवल थकान दूर भाग जाती है। परंतु पूरे शरीर में ऊर्जा प्रवाहित होती है। इसलिए ठण्ड में रोजाना 3 अखरोट हर किसी को जरूर खाने चाहिए।



अखरोट त्वचा को जवान और चमकदार रखता है। यह त्वचा में नमी बरकरार रखता है और स्किन के रुखेपन को दूर रखता है। अखरोट स्किन के दाग धब्बे व झुर्रियों को दूर करता है और त्वचा को साफ और चमकदार बनाये रखता है।अखरोट में पोटेशियम, ओमेगा -3, ओमेगा -6, और ओमेगा-9 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बालों को मज़बूती प्रदान करते है और उन्हें गिरने से बचाते है। यह बालों की लंबाई को बढ़ाने में सहायक है।



अखरोट आपके ब्रेन पावर को बढ़ाता है और मेमोरी को तेज करता है। अखरोट के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो कि ब्रेन एक्टिविटी को बढ़ाने वाला बहुत ही जरूरी तत्व होता है।अखरोट वजन नियंत्रित करने में आपकी काफी सहायता करेगा। आप सोच रहे होंगे कि अखरोट के अंदर इतने ज्यादा तत्व है और इसको खाने से वजन आखिर किस तरह नियंत्रित रहेगा। अखरोट वजन कम करने में मदद करता है। इसमें सही मात्रा में प्रोटीन फैट व कैलोरीज़ सम्मिलित है और अखरोट वजन घटाने में अत्यंत लाभदायक है।

अखरोट हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देता है। अखरोट में बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखते हैं।अखरोट हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। अख़रोट में प्रचुर मात्रा में वे सभी फायदेमंद तत्व होते है जो हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं।

No comments